समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: ‘आपके अधिकार – आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के जरिए 18699 दिव्यांग पेंशन के आवेदन निष्पादित

18699 Divyang Pension applications executed from 'Aapki Sarkar Aapke Dwar Programme'

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की सभी दिव्यांगजनों को पेंशन से आच्छादित करने की परिकल्पना यथार्थ में बदल रही है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पूरे राज्य में आयोजित विशेष अभियान का प्रतिफल है कि इस अभियान के जरिए अब तक  26794 दिव्यांगजनों को चिह्नित कर जांच के बाद उन्हें यूडीआईडी पोर्टल पर पंजीकृत किया गया। इसमें सर्वाधिक रांची के 5069, पाकुड़ के 5117 और हजारीबाग के 2635  दिव्यांगजन को विशेष अभियान के तहत शिविर में लाभांवित हुए।

सबसे अधिक मेडिकल जांच पाकुड़ में

इस विशेष अभियान के दौरान अब तक दिव्यांगजनों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने हेतु सबसे अधिक दिव्यांगजनों की जांच 5140  पाकुड़ में किए  गए। इसके बाद गुमला में 4563 और हजारीबाग में 3012  दिव्यांगजनों की जांच किया गया। साथ ही, शिविर के माध्यम से यूडीआईडी पोर्टल पर लम्बित आवेदनों के सत्यापन की संख्या 13807 एवं विभागीय मार्ग निर्देशिका के तहत जिला स्तर पर दिव्यांगता प्रमाण पत्र रखने वाले दिव्यांगजनों से  ऑफलाइन माध्यम से एकत्र आवेदनों की संख्या 95278 थी।

सरकार आपके द्वार का भी मिला लाभ

राज्य सरकार द्वारा आयोजित ‘आपके अधिकार – आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के जरिए 18699 दिव्यांग पेंशन के आवेदन निष्पादित किए गए। सबसे अधिक 2295 पलामू, देवघर के 2192 एवं गिरिडीह के 1486 आवेदन निष्पादित हुए। सर्वजन पेंशन योजना  लागू होने के बाद   स्वामी विवेकानंद निःशक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना अंतर्गत  24162 दिव्यांग पेंशन स्वीकृत किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: राज्यसभा में और बढ़ी भाजपा की ताकत, उच्च सदन में अब 101 ‘कमल दल’, आप की सीटें कांग्रेस से ज्यादा

Related posts

रांची के अशोकनगर में वृद्ध महिला की हत्या के आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला

Sumeet Roy

Bihar: बख्तियारपुर में आंगनबाड़ी सेविका को सर में मारी गई गोली, देर रात अपराधियों ने घटना को दिया अंजाम

Sumeet Roy

ईचागढ़ के पूर्व विधायक साधु चरण महतो का निधन, सीएम हेमंत सोरेन ने जताया दुख

Manoj Singh