समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

यात्रिगण कृपया ध्यान दें: 1700 ट्रेनें फिर से पटरी पर दौड़ेंगी, किराया पुराना, जनरल टिकट खत्म!

Indian Railway

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेल का सफर फिर से पहले जैसा होने जा रहा है। किराया भी पहले वाला ही होगा। यानी रेगुलर ट्रेनें पटरी पर होंगी और स्पेशल ट्रेनों और उसके भारी-भरकम किरायों की छुट्टी हो जायेगी। तमाम ट्रेनें कोरोना काल से पहले के नाम और नंबर के साथ पटरियों पर दौड़ेंगी और रेल यात्रियों को किराया भी पहले जैसा ही देना पड़ेगा। रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर यह जानकारी दी है। रेलवे ने इस आदेश के साथ यह भी साफ कर दिया है कि, पहले से बुक किए गए टिकट पर न तो रेलवे किसी तरह का एक्स्ट्रा चार्ज लेगा और न ही किसी तरह का रिफंड देगा।

 ‘0’ का स्पेशल टैग हटाने का आदेश

रेलवे के आदेश के बाद अब स्पेशल ट्रेन के नम्बर से ‘0’ हट जाएगा और सारी ट्रेन प्री-कोविड ट्रेन की तरह उसी नम्बर के साथ चलेंगी।

जनरल टिकट सिस्टम होने जा रहा खत्म

जनरल टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए निराशाजनकर खबर यह है कि अब वे सामान्य बोगी में जनरल टिकट के साथ यात्रा नहीं कर सकेंगे। कहा गया है कि अब सिर्फ रिजर्व और वेटिंग टिकट वालों को ही यात्रा करने की अनुमति रहेगी। जनरल क्लॉस वाली टिकट का सिस्टम खत्म कर दिया जायेगा।

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अब भी जरूरी

ट्रेनों में इतने परिवर्तनों के बावजूद इस बात का ख्याल रखा गया है कि यात्रा कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही होगी। कोविड के हर नियम का सख्ती से पालन जरूरी है और नियम टूटने पर कार्रवाई सुनिश्चित है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Cabinet: झारखंड स्थापना दिवस पर राज्यकर्मियों को हेमंत सरकार देगी तोहफा

Related posts

कटिहार पुलिस का कारनामा, थाने में आवेदन देने गए पीड़ित और परिजनों के साथ की मारपीट, फ़ोन पर दी भद्दी गालियां, AUDIO VIRAL

Sumeet Roy

पांच राज्यों के DGP ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर नक्सलियों के खिलाफ तैयार की रणनीति, वीडियो में देखिये ऐसे कसी जायेगी नकेल

Pramod Kumar

Babulal Marandi की विधायकी बचेगी या जाएगी, आज आ सकता है फैसला

Manoj Singh