समाचार प्लस
देश शिक्षा

10वीं के छात्रों को करना होगा और इंतजार, इस सप्ताह भी जारी नहीं होगा Result

result

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) इस सप्ताह 10वीं कक्षा का Result घोषित नहीं करेगा. बोर्ड ने अपने पिछले नोटिस में कहा था कि कक्षा 10 के छात्रों के लिए परिणाम 15 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है. पर सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि बोर्ड इस सप्ताह परिणाम जारी नहीं करेगा क्योंकि स्कूलों ने सभी छात्रों के अंक जमा नहीं किए है. जिससे इस सप्ताह रिजल्ट जारी नहीं होगा.

सीबीएसई के परिक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार सीबीएसई ने उन सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी कर दिया है, जिसने अभी तक 10वीं के छात्रों का अंक बोर्ड को जमा नहीं किए हैं.

वहीं 12वीं परिक्षा के result को लेकर संयम भारद्वाज ने कहा की इस सप्ताह कक्षा 12 के भी परिणाम घोषित नहीं किए जाएंगे. “कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय कुछ समय पहले लिया गया है. स्कूल अभी भी छात्रों को अंक देने में आधे तक नहीं पहुंचे हैं. और इसके साथ ही कहा की 31 जुलाई तक 12वीं के परिणाम घोषित किए जाएंगे.

result

सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 का मूल्यांकन
सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम 100 अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा. इसमें 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए और 80 अंक साल के अंत में बोर्ड परीक्षा के लिए आवंटित किए जाएंगे.

कक्षा 10 और कक्षा 12 नए परीक्षा पैटर्न की घोषणा

सीबीएसई ने हाल ही में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नए परीक्षा पैटर्न की घोषणा की थी. सीबीएसई द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए घोषित नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक सत्र के लिए कम पाठ्यक्रम होगा. घटा हुआ सिलेबस जुलाई 2021 में जारी किया जाएगा.

इसे भी पढ़े: इन राज्‍यों में जनसंख्‍या नियंत्रण के लिए बनी है Two Child Policy, जानें कहां और किस रूप में है लागू

Related posts

CISCE की Improvement और Compartment परीक्षा टाइम टेबल जारी, इस तारीख से शुरू होंगी ICSE, ISC की परीक्षाएं

Manoj Singh

Punjab में बिहार और यूपी की बेइज्जती और भरे मंच पर चन्नी के साथ प्रियंका वाड्रा की खी-खी, देखिये वीडियो

Pramod Kumar

एक रास्ता है जिंदगी, जो थम गए तो कुछ नहीं… पटना के गंगा घाट पर Competitive Exams की तैयारी करते हैं बच्चे

Manoj Singh