समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

ड्रैगन की दादागीरी: उत्तराखंड में 100 सैनिक घुसे, पुल को क्षतिग्रस्त किया, वापस लौट गये

उत्तराखंड में 100 सैनिक घुसे, पुल को क्षतिग्रस्त किया, वापस लौट गये

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

चीन की एक और बेजां हरकत सामने आयी है। आधिकारिक सूत्र बता रहे हैं कि लगभग 100 चीनी सैनिकों की एक टुकड़ी भारतीय सीमा में घुसी, एक पुल को क्षतिग्रस्त किया और वापस अपनी सीमा में लौट गयी। चीनी सैनिकों की यह घुसपैठ उत्तराखंड के बाराहोटी इलाके में हुई है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के ये जवान टुनजुन-ला दर्रे से होते हुए भारतीय क्षेत्र में कम से कम 5 किलोमीटर अंदर घुस आये थे। भारतीय सैनिकों को जब तक खबर होती, चीनी सैनिक अपनी सीमा में लौट चुके थे। फिलहाल, उत्तराखंड में लद्दाख जैसे हालात न बन जायें इसलिए भारतीय सेना ने चीनी गतिविधियों पर नजर तेज कर दी है। घटना बीते 30 अगस्त की बतायी जा रही है। भारतीय सीमा में घुस आये चीनी सैनिक 55 घोड़ों पर सवार होकर आये थे।

सुरक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार भारतीय जवानों को चीनी सैनिकों की घुसपैठ की खबर देर से लगी। जबकि पीएलए के जवान बाराहोटी में करीब 3 घंटे तक घूमते रहे। स्थानीय लोगों द्वारा जब चीनी सैनिकों के भारतीय सीमा में होने की सूचना दी गयी, तब भारतीय सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की टीमें चौकन्नी हुईं। भारतीय सैना जब तक घुसपैठ वाली जगह पहुंचती, तब तक चीनी सैनिक लौट चुके थे। अन्यथा चीनी सैनिकों के साथ एक बड़ी भिड़ंत हो सकती थी।

बाराहोती में पहले भी दो बार चीनी सैनिक कर चुके हैं घुसपैठ

जुलाई 2017 में, भूटान के डोकलाम में चीन के साथ भारत के गतिरोध के दौरान चीनी सैनिकों ने दो बार बाराहोती में घुसपैठ की थी। आईटीबीपी सूत्र के अनुसार, तब दोनों मौकों पर (15 जुलाई और 25 जुलाई को) लगभग 15-20 चीनी सैनिकों ने बाराहोटी के उस क्षेत्र में घुसपैठ की थी। सैनिक वहां कुछ समय के लिए रुकने के बाद लौट गये थे। इस साल जुलाई की शुरुआत में भी दावा किया गया था पीएलए के लगभग 35 सैनिकों को उत्तराखंड के बाराहोटी इलाके के आसपास सक्रिय देखा गया था।

यह भी पढ़ें: Genelia D’Souza से यूजर ने कहा- अश्लील आंटी, भद्दे कमेंट पर ऐसा था रिएक्शन

Related posts

Aadhaar-Voter ID Linking: Voter Card को Aadhaar से जोड़ने की तैयारी, चुनाव सुधार पर अहम विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी

Manoj Singh

Tokyo Paralympics में चमका एक और गोल्ड, नरवाल ने शूटिंग में भारत को दिलाया गोल्ड, सिंहराज ने जीता सिल्वर

Pramod Kumar

रांची सिविल कोर्ट में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, 13, 969 मामलों का हुआ निष्पादन

Manoj Singh