समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

बिरसा कृषि विश्वविद्याल में संदिग्ध अफ्रीकन स्वाइन फीवर से 100 से ज्यादा सूअर की मौत, रांची में Alert

birsa agriculture university pig

Ranchi News: बिरसा कृषि (Birsa Agriculture University) परिसर रांची (बीएयू) में सरकारी सुअर पालन केंद्र में हाल के हफ्तों में 100 से अधिक सूअर रहस्यमय बीमारियों से मर चुके हैं, जिससे अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। अधिकारियों को अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के फैलने का संदेह है, लेकिन उन्होंने कहा कि शनिवार को आईवीआरआई की प्रयोगशाला से रिपोर्ट आने के बाद कोई पुष्टि की जाएगी।

शनिवार को विभाग ने इस संबंध में अलर्ट जारी किया। साथ ही लोगों से सावधानी रखने को कहा गया है। अधिकारी ने बताया कि प्रभावित सूअरों के नमूनों को जांच के लिए भोपाल और कोलकाता स्थित लैब में भेजे गए हैं।

राज्य के पशुपालन विभाग के निदेशक शशि प्रकाश ने बताया कि अभी तक सिर्फ रांची जिले में ही संदिग्ध अफ्रीकन बीमारी से सूअर के मौत की जानकारी मिली है। हालांकि, सुरक्षा को देखते हुए सभी जिलों में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस समय कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत वाली सावधानी बरती जा रही है।

उन्होंने बताया कि विभाग ने स्वाइन फीवर टीकाकरण अभियान भी शुरू किया है। इसके अलावा बीमार जानवरों को अलग जगह पर रखा जा रहा है। वहीं इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल हेल्थ एंड प्रोडक्शन के निदेशक विपिन बिहारी ने बताया कि झारखंड में इस तरह की बीमारी पहली बार सामने आई है। इसके लक्षण अफ्रीकन स्वाइन फीवर जैसे ही हैं। जानवरों में बुखार आना, खाना बंद होना और फिर अचानक मौत हो जाना, इसके लक्षण हैं।

Birsa Agriculture University

इसे भी पढें: AzadiSAT: ISRO के SSLV ‘आजादी सैटेलाइट’ का लॉन्च सफल, लेकिन सेटेलाइट से संपर्क टूटा

Related posts

Indian Railway में निकली 3300 पदों की बंपर भर्ती, 10वीं पास भी यहां करें आवेदन

Manoj Singh

अब भी डरा रहे हैं कोरोना संक्रमण के आंकड़े, 36 हजार से अधिक नये मरीज, 540 की मौत

Pramod Kumar

पीएम मोदी टॉप 5 यूएस कंपनियों के सीईओ से मिले, सबने कहा- भारत सम्भावनाओं की खान

Pramod Kumar