समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची रोजगार

​JSSC Recruitment: झारखंड में नये साल में सरकारी नौकरियों की बहार, 4000 से अधिक पदों के लिए शुरू हुई नियुक्ति प्रक्रिया

​JSSC Recruitment:

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार
​JSSC Recruitment:नये साल में युवाओं को सरकारी नौकरी का तोहफा मिलेगा. झारखंड में वर्ष 2022 में युवाओं को नौकरियों की सौगात मिलेगी. कार्मिक व प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से अब तक चार हजार से ज्यादा पदों के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को अधियाचना भेज दी गयी है. अब तक 1300 से अधिक पदों के लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया गया है और युवाओं से नौकरियों के लिए आवेदन मांगे गये हैं.

 प्रशाखा पदाधिकारी के 384 पदों के लिए विज्ञापन जारी

झारखंड के कार्मिक व प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से अब तक चार हजार से ज्यादा पदों के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को भेजी गयी अधियाचना में से झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने अब तक 1300 से अधिक पदों के लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया है. युवाओं से नौकरियों के लिए आवेदन मांगे गये हैं. सचिवालय में सहायक प्रशाखा पदाधिकारी के 384 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है. इसके अलावा कनीय सचिवालय सहायक के 322 पदों, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के 245 पदों, प्लानिंग असिस्टेंट के पांच पदों और कनीय अभियंता के पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन जारी हुआ है.

JSSC ने विज्ञापन जारी किया विज्ञापन

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड डिप्लोमा स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा, 2021 को लेकर विज्ञापन जारी किया है. भर्ती अभियान के तहत राज्य के विभिन्न विभागों में 285 कनीय अभियंताओं (Junior Engineers) की नियुक्ति की जाएगी. इनमें विद्युत, असैनिक और यांत्रिकी कनीय अभियंता शामिल हैं. जेएसएससी की इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट (Website) www.jssc.nic.in पर जाकर भर्ती अधिसूचना के अनुसार आवेदन कर सकते हैं.

23 जनवरी से 22 फरवरी तक फार्म ऑनलाइन भरे जाएंगे

प्रतियोगिता परीक्षा के लिए 23 जनवरी से 22 फरवरी तक फार्म ऑनलाइन भरे जाएंगे. 25 फरवरी से 27 फरवरी तक परीक्षा शुल्क का भुगतान और फोटो और हस्ताक्षर अपलोड होंगे. परीक्षा शुल्क 100 रुपये है, लेकिन एसटी, एससी वर्ग के लिये 50 रुपये यह शुल्क निर्धारित है, जोकि नॉन रिफंडेबल है. अधिसूचना के अनुसार इस प्रतियोगिता में केवल सिर्फ मुख्य परीक्षा होगी. वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे. मुख्य परीक्षा दो पत्रों की दो पालियों में होगी. पहले पत्र में सामान्य अभियांत्रिकी से 80 तथा सामान्य ज्ञान के 20 अंकों के प्रश्न होंगे. दूसरे पत्र संबंधित विषय का होगा. प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक मिलेंगे. जबकि गलत उत्तर देने पर एक अंक काटा जाएगा.

डिप्लोमा उत्तीर्ण होना अनिवार्य

अधिसूचना (Notification) के अनुसार परीक्षा में शामिल होने के लिए संबंधित विषयों में डिप्लोमा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. न्यूनतम अर्हता के अतिरिक्त अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए झारखंड के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से न्यूनतम मैट्रिक अथवा दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही स्थानीस रीति रिवाज, भाषा, परिवेश का ज्ञान होना जरूरी है. यह नियम आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए यह शिथिल रहेगा. नियुक्ति के लिए सिर्फ मुख्य परीक्षा होगी जो कंप्यूटर बेस्ड रहेगी.
ये भी पढ़ें: Third Wave की ओर देश! दिल्ली और मुम्बई में Omicron की रफ्तार ने बढ़ाई देश की टेंशन, संक्रमण 1000 के करीब

 

Related posts

Birthday Special : 17 की उम्र में शान को मिला था फिल्म में गाने का मौका,जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी ये खास बातें

Manoj Singh

काबुल: हवाई अड्डे के पास से 150 लोगों को अपने साथ ले गए तालिबानी, इनमें ज्यादातर भारतीय

Manoj Singh

नालंदा में जमीन विवाद को लेकर खूनी जंग, छह लोगों की गोली मारकर हत्या

Manoj Singh